Indicators on जॉगिंग करने का सही तरीका You Should Know

Wiki Article



पैर- दौड़ते या जॉगिंग करते समय पैर सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। घुटनों को बहुत ज्यादा ऊंचा उठाने से आपकी जॉगिंग की गति धीमी हो जाएगी और कम उठाने से आप ठीक तरह से जॉगिंग कर पाएंगे।

कुछ ऐसा रहा अब तक उनका दिलचस्प सियासी सफर

हेल्थ, फिटनेस और लाइफ स्टाइल से जुड़ी इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं और हमारे साथ फेसबुक व इंस्टाग्राम पर भी जुड़ सकते हैं।

दौड़ना वजन कम करने में मदद करता है। दौड़ने से कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलती है। रनिंग एक एरोबिक व्यायाम है जो शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। आप यदि अधिक खाना खाते है तो कोई बात नहीं हैं आप खाने के साथ अपनी रनिंग को नियमित रखें इससे खाने के बाद भी आपके वजन पर कोई फर्क नहीं होगा। हम जानते हैं कि उच्च चयापचय से वसा जलना आसान और तेज हो जाता है। इसलिए यह और अधिक प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद करता है।

जबरदस्ती जॉगिंग न करें, थक जाने पर रुक जाएं।

दिल के दौरे और अन्य दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

धीमी गति से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे अपनी तीव्रता बढ़ाएं।

हिप्स और थाई पर फैट बढ़ने की समस्या ज्यादातर महिलाओं में होती है जिस कारण बॉडी की शेप ख़राब दिखने लगती है। अगर कमर, हिप और जांघ की चर्बी को कम करना चाहते है और वेट लॉस टिप्स अपनाना चाहते है तो इसका सबसे कारगर तरीका है कमर, पैरों और पेट का व्यायाम करे जिसके लिए एक्सरसाइज, योगा और एरोबिक्स करना फायदेमंद है।

रनिंग और जॉगिंग के बीच इंटेंसिटी का फर्क होता है। रनिंंग करते वक्त आप तेजी से दौड़ लगाते हैं और अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। इसमें आपको अधिक प्रयास लगाने की जरूरत होती है और जॉगिंग की तुलना में यह हृदय, फेफड़े और मांसपेशियों से अधिक मेहनत की मांग करता है। जॉगिंग की तुलना में रनिंग के लिए आपका फिटनेस लेवल अधिक हाई होना चाहिए।

क्रॉनिक डिजीजेस : गहराई से समझें एशिया की स्थिति को

घर पर बिना जिम के बॉडी कैसे बनाएं (फुल रूटीन)

३. जॉगिंग करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपका शरीर बिल्कुल स्वस्थ रहता है और आपके शरीर check my blog में फुर्ती बढ़ जाती है जिससे कि आपको दिन भर के काम करने में बहुत ज्यादा फायदा होगा

‘गद्दार क्यों जश्न मना रहे थे’, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एकनाथ शिंदे पर बरसे उद्धव, जानिए क्या कुछ कहा

सुबह दौड़ने के फायदे पैर की ताकत बढ़ाने में – Operating karne ke fayde for raise leg toughness in Hindi

Report this wiki page